Thứ Năm, 10 tháng 1, 2019

Astronomers spot more mysterious radio signals from far outside the galaxy || खगोलविदों को आकाशगंगा के बाहर दूर से अधिक रहस्यमय रेडियो संकेत मिलते हैं

tháng 1 10, 2019 Posted by ana05 No comments

खगोलविदों को आकाशगंगा के बाहर दूर से अधिक रहस्यमय रेडियो संकेत मिलते हैं

खगोलविदों को आकाशगंगा के बाहर दूर से अधिक रहस्यमय रेडियो संकेत मिलते हैं

जब भी कुछ नई "ब्रह्मांडीय पहेली" फसल होती है, तो आपको हमेशा दूसरे जूते के लिए तैयार रहना होगा। लेकिन सिर्फ इसलिए कि कोई विदेशी संदेश नहीं है या रिंगवर्ल्ड का मतलब यह नहीं है कि यह दिलचस्प विज्ञान नहीं हो सकता है। दूर की आकाशगंगा से आने वाले "तेज़ रेडियो फटने" के बारे में आज के जूते की चिंता का विषय है - लेकिन एक उन्नत सभ्यता से एक गुप्त संदेश की उम्मीद नहीं है।

फास्ट रेडियो फटने, या FRBs, रेडियो तरंगों के छोटे, तीव्र विस्फोट होते हैं जो हमारी आकाशगंगा के बाहर दूर से आते हैं। कोई नहीं जानता कि उनके कारण क्या हैं, लेकिन वे किसी भी चीज़ के विपरीत नहीं हैं, जो हमने देखा है - और उनकी विशिष्टता उन्हें शोर डेटा में पता लगाने के लिए एक प्रमुख लक्ष्य बनाती है।

एक SETI प्रोजेक्ट ने इस गिरावट को कुछ हद तक छीन लिया, लेकिन CHIME नामक एक नए रेडियो टेलीस्कोप का उपयोग करने का एक और प्रयास जो अनिवार्य रूप से पूरे आकाश पर इंगित करता है और चुनता है कि सॉफ्टवेयर का उपयोग करके "देखो" कहां है। आज प्रकाशित हुए पत्रों की एक जोड़ी में, शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्हें विधि का उपयोग करके 13 नए FRBs मिले हैं।

“टेलिस्कोप का कोई हिलता भाग नहीं है। इसके बजाय यह टेलीस्कोप को ’पॉइंट’ करने के लिए डिजिटल सिग्नल प्रोसेसिंग का उपयोग करता है और जहां रेडियो तरंगें आती हैं, वहां पुनर्निर्माण करता है। यह चतुर एल्गोरिदम और विशालकाय कंप्यूटर समूहों के एक जोड़े का उपयोग करके किया जाता है जो टेलीस्कोप के पास बैठते हैं और वास्तविक समय में डेटा से दूर हो जाते हैं।

कंप्यूटिंग शक्ति बढ़ने और छोटे सरणियों की प्रभावशीलता बढ़ने के कारण इस तरह के सॉफ़्टवेयर-परिभाषित ऑपरेशन अधिक सामान्य हो जाते हैं।

स्वाभाविक रूप से हर कोई यह सोचना चाहता है कि यह हाइपरटिंटेंट ब्रॉडकास्टर्स से भरे स्पेसशिप या ग्रह हैं जो हमें संकेत भेजते हैं, हालांकि निश्चित रूप से उन्हें इसे बहुत पहले, लंबे समय पहले भेजना होगा। वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया कि यह "विशेष ज्योतिषीय वस्तुओं विशेष विशेषताओं वाले स्थानों में होने की अधिक संभावना है,"।

सुपरनोवा, ब्लैक होल, क्वासर - ब्रह्मांड में बहुत सारे अजीब, उच्च ऊर्जा वाले आइटम हैं, और कौन जानता है कि जब वे गठबंधन करते हैं तो क्या होता है? FRBs ने हाल ही में पहले की तुलना में बहुत कम तरंग दैर्ध्य का प्रदर्शन किया, इसलिए यह काफी विविधता वाला प्रतीत होता है।

लेकिन क्या FRBs से भी दुर्लभ है FRBs दोहरा रहा है; प्यूर्टो रिको में बड़े पैमाने पर अरेसिबो सरणी के माध्यम से केवल एक ही कभी पाया गया है। यही है, जब तक कि इन वैज्ञानिकों ने दूसरे को देखा।

जब केवल एक ही था, तो यह अनुमान लगाया गया था कि घटना एक ब्रह्मांडीय विसंगति थी - शायद कुछ अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ घटना जो केवल एक हजार सहस्राब्दी में एक बार होती है। लेकिन दो साल में? इससे पता चलता है कि वे इससे कहीं अधिक सामान्य हैं, और अब जब हम जानते हैं कि हमें और क्या खोजने की संभावना है।

यह एक विदेशी सभ्यता नहीं हो सकती है, लेकिन विज्ञान के लिए पूरी तरह से नया कुछ बहुत अच्छा सांत्वना पुरस्कार है।

0 nhận xét:

Đăng nhận xét